--> -->

समझें UK में चालू Inflation की समस्या को

आजकल United Kingdom में महंगाई की बात बहुत लोगो के लिए चिंता का विषय बन गया है। इस ब्लॉग के मध्यम से हम UK में चालू महंगाई की हालत, इसका रोजाना के जीवन पर क्या प्रभाव है, और Bank of England के द्वारा इस पर काबू रखने के लिए किए गए प्रयास पर एक नजर डालेंगे। हम देखेंगे की ये आर्थिक क्षेत्र के प्रभावित कैसे है।

महंगाई के खिलाफ लड़ाई

UK महंगाई, जिनकी घर के खर्चे संभालने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक समस्या रही है। सितंबर में, महंगाई दर 6.7% पर बनी रही, जो की अगस्त के डाटा के साथ मिल गया। इस अटल ऊंचाई की महंगाई ने Bank of England पर ऊंचाई पर बने रखने के लिए काफी दबाव डाला है।

उम्मीदों से असलियत

अर्थशास्त्र के विशेषज्ञों ने भविष्य में भारतीय मूल्यों की महंगाई दर में गिरे हुई घटाई की उम्मीद की थी, 6.6% तक। लेकिन हकीकत में, अस्लियंकि संख्याओं इन उम्मीदों से मेल नहीं करती। खाद्य और पेट्रोल के खर्च को बाहर करके मूल महंगाई दर 6.1% तक काम हुई, 6.2% से कम, लेकिन फिर भी थोड़ा अधिक जैसा की उम्मीद थी। ये संख्याएं दिखाते हैं की UK महंगाई को संभालने के लिए आने वाले समय में किस प्रकार के चैलेंजेस है।

Bank of England की कोशिशें

Bank of England महंगाई को काम करने के लिए बड़े ऊंचाई पर इंटरेस्ट डरो को बढ़ाने के प्रयास में लगे हैं। लेकिन अभी हाल में आए पेट्रोल के मूल में वृद्धि ने इस परिवर्तन को कठिन बना दिया है। इसका मतलब है की हम तुरंत भविष्य में इंटरेस्ट डरो में कमी की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। Bank of England के 2% महंगाई लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभी भी बहुत दूर है।

बाजार का प्रतिक्रिया

आर्थिक स्थिति को समझने के लिए, चलिए देखें की मुद्रा बाजार पर इसका क्या प्रभाव पड़ा। यूरो के खिलाफ स्टर्लिंग में कुछ गति देखी गई है, महंगाई के डाटा जारी होने के बाद स्टर्लिंग में पैसा आया। लेकिन जब हम दिनांक चार्ट को देखते हैं, तो ये वृद्धि केवल बड़े संकेत के छोटे हिस्से की तरह दिख रही है। स्टर्लिंग के प्रति US डॉलर के लिए स्थिति सुधर गई लगती है।

निकल नतीजा

UK महंगाई की समस्या अभी भी एक सामान्य व्यक्ति के रोजाना जीवन पर प्रभावित कर रही है। महंगाई को काम करने के लिए Bank of England के प्रयासों को वृद्धि हो रही है, विशेषकर हिलते पेट्रोल के मूल के कारण। मुद्रा बाजार के मामले में, स्टर्लिंग में कुछ प्रतिक्रियाएं देखी गई हैं, लेकिन यह बड़े आर्थिक फैक्टर्स के प्रभावित हैं। सामान्य रूप से, UK की ऊंचाई वाली महंगाई के खिलाफ लड़ाई अभी भी समाप्त नहीं हुई है, और इसका प्रभाव विभिन्न क्षेत्रों में महसूस होता है।

Baca juga

Post a Comment