--> -->

Online Gaming Companies पर GST Show-Cause Notices: 1 लाख करोड़ के Tax Evasion का आरोप

GST (Goods and Services Tax) के आधिकारिक, online gaming companies पर show-cause notices जारी करने के लिए कुछ हफ्ते पहले खबर आई। इन notices का total amount 1 लाख करोड़ रुपए है, और इसमें कई विदेशी companies भी शामिल हैं, जिन्हें भारत में दर्ज करना अब 1st October से अनिवार्य हो गया है। सरकार ने इस महीने से real gaming और Royal money gaming companies पर 28% GST भी लागू कर दिया है। इसमें से कुछ बड़ी companies जैसे Dream11, Delta Corp, और Gamescraft भी शामिल है।

GST Evasion और सरकार की उम्मीद

सरकार का कहना है की उनका लक्ष्य उन टैक्सों को वापस पाने का है जो लगभग 50,000 करोड़ रूपए है, जो goods और services tax के तहत चुकाए गए है। इस financial year में, सरकार के top sroto से मिलने वाले data के मुताबिक, 1.34 लाख करोड़ रुपए तक के pending taxes हैं। ये सिर्फ online gaming से संबंधित नही है, बल्कि इसमें insurance companies और कई अन्य क्षेत्रों के भी शामिल हैं। सरकार ने show-cause notices जारी करना शुरू किया हैं और Central Board of Indirect Taxes and Customs (CBIC) के department और GST investigation Wing ने एक प्लान तैयार किया है, जिसमें उनका लक्ष्य है की अधिक से अधिक companies को GST चोरी के आरोप मैंने शामिल किया जा सके और 50,000 करोड़ रूपए तक के tax वापस किए जा सकेगा। इस amount का वापस मिलना GST department के लिए एक महत्वपूर्ण संकट है।

Conclusion:

इस मामले में, सरकार का लक्ष्य है की tax चोरी से बचाव किया जाया और समर्थन di gayi companies को सक्त से सक्त सजा दी जाए, जिससे की GST के अंतर्गत लगाए गए टैक्सो को नियंत्रित किया जा सके।

  इस प्रक्रिया का सफल अनजान मिलना सरकार के लिए एक बड़ा कदम होगा, और उम्मीद है की 50,000 करोड़ रूपए के tax वापस मिल सकता है। Online gaming और अन्य क्षेत्रों में GST की चोरी पर रोक लगाने से, सरकार एक महत्वपूर्ण संदेश भेज रही है की कानून का पालन करना आवश्यक है। 

Baca juga

Post a Comment