--> -->

Delhi's Air Quality Takes a Dark Turn:प्रदूषण से निपटने के लिए कदम

दिल्ली, जैसे toxic हवा के काले दिन लौट आए हैं। कुछ दिनों के सुकून के बाद फिर से, देश की राजधानी की हवा की गुणवत्ता काम हुई है और अब यह 'poor' कैटेगरी में जा रही है। 

दिल्ली की हवा की हालत

अभी, Air Quality Index (AQI) 250 के पास है, जो 'very poor' कैटेगरी में आता है। जब मौसम में mercury और गिरती हैं, तो दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद कम हो जाती है। अब, पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में एक और कदम उठाया गया है।

दिल्ली में Graded Response Action Plan:

जब सर्दी नजदीक आती है, तब पॉल्यूशन और बढ़ जाता है। इसी के चलते, दिल्ली के प्रशासन ने 'graded response action plan' के दूसरे स्टेज को लागू किया है। इसका उदेश है प्रदूषण से निपटना, private vehicles के पार्किंग फीस को बढ़ाकर आम जनता को बस, कार्पूलिंग और मेट्रो जैसे सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना।

प्रदूषण के खिलाफ कदम

सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना। प्रीमियम app-based बस सर्विस जैसे सुझावों पर काम कर रही है। इसके अलावा, Union Ministry ने पड़ोसी राज्यों के साथ बैठक की है और फैसला लिया है की NCR क्षेत्र में आने वाले सभी बस CNG, Diesel या electric होनी चाहिए। इसका अमल 1st November से शुरू होगा।

नतीजा

इस सब के बावजूद, कुछ लोगों का कहना है की सरकारी कदम पर अभी तक कोई भी असर नहीं दिख रहा। National Green Tribunal (NGT) ने MCD, Union Ministry और मुख्य सचिव को नोटिस दिया है और इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की है।

Conclusion:
दिल्ली की हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए सरकार और सरकारी अधिकारियों ने कई कदम उठाए है। अब देखना होगा की इन कदमों से क्या असर होता है और क्या यह हवा की गुणवत्ता में सुधार लायेगा प्रदूषण से निपटने की लिए हम सब को मिल कर काम करना होगा

Baca juga

Post a Comment